World Vegan Day every year 1 November ko celebrate kiya jata hai. Is day par logo ko vegan lifestyle follow karne ke liye motivate kiya jata hai. Moreover, ye day United Kingdom ke The Vegan Society ka founding day mark karta hai. Even so modern science ne plant-based diet ke benefits ko bataya hai.
Up to 80% off on home and kitchen at Amazon.
Nothing will benefit human health and increase the chances for survival of life on Earth as much as the evolution to a vegetarian dietAlbert Einstein
Day Ka History And Significance
World Vegan Day Celebrate karne ka Idea 1944 me United Kingdom ke Vegan Society ke establishment se aya. But 1979 se Day World Vegan Day ko officially observe kiya jane laga. Moreover veganism ek lifestyle choice hai jo individual ko healthy rakhta hai. Vegan Diet ke bht sare benefits hai jo is day par logo ko bataya jata hai. Furthermore, vegan diet se animal welfare and natural environment promote hota hai.
Vegan And Vegetarians Me Kya Difference Hai?
Both Vegan and Vegetarian diet plant based food par focus karte hai. But Vegetarians eggs, honey, and dairy products ko apne diet me include karte hai. Whereas, Vegans all animal foods or animal-sourced products jaise meat, poultry, eggs, honey, and dairy ko avoid karte hai. Moreover, dono ka main difference food production me animals ke role par depend karta hai. Another difference hai ki vegans me 738 milligrams calcium and vegetarian me 1470 milligrams calcium per day consume karte hai. So vegans vegetarian ke comparison me calcium intake me deficient hai. As National Institute of health ke according 1,000 milligrams per day recommend kiya gaya hai.
Up to 80% off on Amazon fashion.
Vegan Diet Ke Myths And Facts
- Logo ka myth hai ki Vegan diet consume karne par protein lack karta hai. But vegan diet me protein ka source legumes, pulses, nuts and seeds me hota hai. Additionally, daal- all varieties, soy, pulses- rajma, chickpeas, almonds, cashews, pumpkin seeds, sunflower seeds, chia seeds, and many more protein ke source hai.
- Desi cows ke milk se A-2 protein milta hai. And as substitute, vegan diet me nut milk liya jata hai. Moreover, almonds, cashews, pistachios and coconut k use se nut milk banaya jata hai. Nut milk good option hota hai jo minerals ka good source hota hai.
- Iron ka heme variety meat and dairy products me paya jata hai. Whereas, non-heme iron spinach, lentils, beans, pulses, dark green leafy vegetables etc me paya jata hai. Moreover, Studies ke according vegetarians and vegans me incidence of anemia general population ke comparison me jyada nhi hai.
- Myth hai ki vegans me vitamin B 12 supplements ke sath lena chahiye. But facts hi ki Cashews, nutritional yeast, cereal and vegan milk, mushrooms, seaweeds, Japanese, soybean, etc me vitamin b12 paya jata hai. And if ye sari chize nhi consume kar pate to 50micrograms Vitamin b12 a day consume kar sakte hai.
- In place of ghee vegan diet me almonds, almond milk, coconut oil, coconut, hemp oil and walnuts as healthy fat liya jata hai.
- Above all Omega 6 ke liye walnuts, chia seeds, pumpkin seeds, sesame seeds, hemp oil or hemp seeds, extra virgin olive oil, wheat germs, flaxseed, etc liya ja sakta hai. Up to 80% off on Home and kitchen products at Amazon.
Also Read: Latest Stories from on Entertainment, Lifestyle and Currently In Trend
Agar Apko Hamara Article Pasand Aaya Ho. Then Apne Views hame Comment Box Me Jarur Likhe & share kare apne friend circle me. Aur Bhi Chatpate Khabro Ke Lie Hame Follow Kare hame Facebook | Instagram | Twitter | Linkedin | Pinterest par