Aapna startup kholna chahte hai? Business shuru karne se pehle sabse zaroori hai planning. Ye janna zaroori hai ki startups kaise kaam karte hain, uske benefits aur drawbacks. Aapko ye decide karna hoga ki aap kya sell karenge, customer base, funding, etc. Though ye process bahut tedious hai but important bhi hai. Sahi market research aur analysis as well as right business model chunna hoga. Only then aapka business ek success story banega.
In this article, I will tell you about another important term associated with a startup: business model.
Definition Of A Business Model
In simple words, business model ek outline or blueprint hai. Iske basis par koi company decide karti hai wo kaise products sell karegi. Business model four questions ko answer karta hai:
- First, company konsa product or service sell karegi?
- Second, company kaise product ko market karegi?
- Third, company kis type or kaise expenses bear karegi?
- Fourth, company kaise profit earn karegi?
Market me kayi type ke business models hain. Also, ye models time ke saath apna form aur functioning change karte hain. Entrepreneurs ke liye sahi business model chunna bahut important hai. Kuchh common business models ko hum pehle discuss kar chuke hain. But aisa koi one-size-fit-all business model nahi hai.
Business Model Example Aur Review
Ab jab aapko ye concept pata hai, aap ek example khoj rahe honge. Sabse common example hai subscription model. So hum iss model ko review karenge.
In this type of model, customers ek recurring amount pay karte hain too access services on a monthly basis. Indeed, ye model flexible hai aur customize kiya ja sakta hai. Ye model kayi companies follow karti hain for example, Netflix, Disney+, Spotify, etc. Hum Disney+ ki working review karenge.
Disney+ Business Model Working Review
Since we are using Disney+ as example, we will break its working:
- First, Diney+ konsa service or product sell karta hai? Disney+ ek online streaming service platform hai. Iss platform par TV shows, movies, etc stream kar sakte hain.
- Second, Disney+ kaise product ko market karta hai? Disney+ multi-channel marketing strategy use karta hai. They use social aur email advertisment, word-of-mouth marketing.
- Third, Disney+ kon se aur kaise expenses bear karta hai? Disney+ ek huge company hai. Naturally, unke expenses bhi bahut zyada honge. Their expenses will include: cost of production and acquiring content, technology as well as staff expenses.
- Fourth, Disney+ profit kaise earn karta hai? Although Disney+ ek badi company hai but subscription sale inka major profit source hai.
I hope ki isse aapko samajh aa gaya hoga ki business model kaise work karte hain.
Essential Components Of A Business Model
Business models apne form aur function me vary karte hain. However, kuchh basic features sab me same hote hain. Businesses not only have to earn profits but also bear expenses. These include:
- Value proposition: wo feature jisse product attractive lage
- Target market: specific group of consumers jo aapa product khareede
- Competition advantage: product ka aisa feature jo easily copy na kiya ja sake
- Cost structure: fixed aur variable expenses jo aapke product ka price decide kare
- Key matrics: ways or methods jisse companies apna success measure kare
- Resource: company ke financial, physical aur intellectual assets
- Problem aur solution: target customers ke problems aur viable solutions
- Revenue mode: viable income source
- Profit margin: amount by which your revenue exceeds your business costs
- Revenue streams: revenue generation ke multiple ways
This ends all the essential points of a business model. I hope it helped.